हीर रांझा प्यार की कहानी!! Heart touching story.

 


हीर रांझा प्यार की अद्भुत कहानी


हीर रांझा एक भारत देश के प्रसिद्ध पंजाबी लोक कथा है जो दो युवकों के प्यार और उनकी जुदाई के बारे में है।


हीर एक खूबसूरत लड़की थी जो एक बड़े खुशखबर परिवार में पैदा हुई थी। उसके पिता ने उसके लिए एक धनवान दूल्हा ढूंढा था, लेकिन हीर अपने दिल के माता-पिता से नहीं बल्कि अपने दिल के प्यार से शादी करना चाहती थी।


रांझा एक युवक था जो हीर से बहुत प्यार करता था और वह उसे अपनी जान से भी ज्यादा प्यार करता था। हालांकि, हीर के परिवार और समाज रांझा को एक लाचार और गरीब युवक मानता था, जिसे वे उससे विवाह नहीं करने देंगे।


हीर और रांझा की प्रेम कहानी को अन्य युवकों और युवतियों के बीच फैलते देखते हुए, हीर के परिवार ने उसे दूसरे शहर में एक दूल्हे के साथ शादी करने के लिए भेजा।


रांझा ने इस खबर से बहुत दुख हुआ और वह उसे अकेले नहीं छोड़ना चाहता था। उसने हीर को ढूंढा और उसके साथ शादी करने की कोशिश की,

लेकिन उसकी कोशिशें असफल रह गईं और हीर ने अपने परिवार के अभिमान को ध्यान में रखते हुए उससे दूर रहने का फैसला किया।


दोनों युवकों की मुलाकात संभव नहीं थी, लेकिन वे एक दूसरे से मेल जारी रखते थे। रांझा उसकी यादों में खोया रहता था और उसने अपनी मन की बातों को कागज पर लिखा।


एक दिन, रांझा के दोस्तों ने उसे बताया कि हीर बड़ी बीमार हो गई है और उसका समय कम हो गया है। रांझा ने तुरंत उसके घर जाकर उसे देखा और उसे आराम करने की सलाह दी।


हीर ने उसे देखकर बहुत खुश हुई और उनकी बातचीत जारी रखी। उसके बाद, हीर ने अपने अंतिम समय में रांझा से शादी करने की इच्छा जाहिर की और उसे अपना जीवन साथी बनाने की बात कही।


रांझा ने अपनी संतानों से इस फैसले की अनुमति मांगी और उन्होंने उसे माफ़ कर दिया। फिर दोनों ने एक दूसरे से शादी की और सुखी जीवन बिताया।


हीर रांझा की प्रेम कहानी आज भी पंजाबी साहित की अनुपम उपलब्धियों में से एक है। यह कहानी न केवल पंजाब की संस्कृति का अंग है, बल्कि इससे पूरे भारत के लोगों के दिलों में उत्साह और रोमांच का भाव भर जाता है।


हीर रांझा की कहानी में प्रेम, विश्वास, धर्म, समाज और परिवार के महत्व के विषयों को समाहित किया गया है। यह कहानी न केवल एक प्रेम कहानी है, बल्कि इसमें समाज के कठिन और भावनात्मक मुद्दों पर भी बात की गई है।


इस कहानी के माध्यम से हमें यह संदेश मिलता है कि प्रेम हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होता है और हमें उसे बहुत आवश्यकता से भी ज्यादा महत्व देना चाहिए। यह हमें समाज के नियमों, परंपराओं और धर्म के विरुद्ध जाकर भी अपने संवेदनशीलता को जीवित रखने की आवश्यकता बताती है।


हीर रांझा की कहानी न केवल प्रेम की महत्ता को बताती है, बल्कि यह हमें समाज की मूल्यों और परंपराओं को समझने के लिए भी अद्वितीय उपयोगी संसाधन प्रदान करती है।


इस कहानी में दो प्रेमी जो धर्म, संस्कृति और समाज के नियमों के बाध्यताओं से गुजरते हुए अपने प्रेम को बचाने के लिए तैयार होते हैं। उन्होंने अपने प्रेम के लिए अपनी जान भी दी।


इस कहानी से हमें यह सीख मिलती है कि प्रेम हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होता है और हमें उसे बहुत आवश्यकता से भी ज्यादा महत्व देना चाहिए। हमें अपने संवेदनशीलता को जीवित रखने के लिए समाज की मूल्यों और परंपराओं का सम्मान करना ।

Comments

Popular posts from this blog

Biden's presidency achievements.

डॉ.राधेश्याम बारले पद्मश्री

उषा बारले परिचय पद्मश्री